Information about butterfly in hindi

दोस्तों हमारे इस खूबसूरत धरती पे तरह तरह की प्रजातियां पाई जाती है उनमे से कितने नुक्सान दायक होते है ओर उनमे से काटने लाभ दायक भी होते है ओर कुछ प्रजातियां इस धरती को खूबसूरत भी बनाते है।

जी हा दोस्तों हम बात करते है तितलियाँ की तितलियाँ खूबसूरत कीड़े हैं जो अपने रंगीन पंखों और सुंदर उड़ान के लिए जाने जाते हैं। वे कैटरपिलर से क्रिसलिस में परिवर्तन से गुजरते हैं और फिर कायापलट नामक प्रक्रिया में तितलियों के रूप में उभरते हैं। तो चलिए जानते है दुन्या की 5 बेहद खूबसूरत तितलियाँ के बारे में।


1.Morpho Butterfly

World's top 5 beautiful rare & beautiful butterfly in hindi

Blue Morpho Butterfly (Morpho menelaus) तितली उनका ज्वलंत, इंद्रधनुषी नीला रंग उनके पंखों की पीठ पर सूक्ष्म तराजू का परिणाम की वजह से जानी जाती है। यह Nymphalidae परिवार से संबंधित है, जो तितलियों का सबसे बड़ा परिवार है। ब्लू मॉर्फो तितली के बारे में कुछ रोचक तथ्य।

ब्लू मॉर्फो तितलियां का आकार: ये तितलियाँ अपेक्षाकृत बड़ी होती हैं, जिनके पंखों का फैलाव 5 से 8 इंच (12 से 20 सेमी) तक होता है। मादाएं नर की तुलना में बड़ी होती हैं।

ब्लू मॉर्फो तितलियां का पर्यावास: ब्लू मॉर्फो तितलियां मध्य और दक्षिण अमेरिका के वर्षावनों की मूल निवासी हैं, जिनमें ब्राजील, कोस्टा रिका और वेनेजुएला जैसे देश शामिल हैं। वे जंगल की समझ को पसंद करते हैं, जहां वे भोजन के स्रोत और उपयुक्त प्रजनन के मैदान पा सकते हैं।

ब्लू मॉर्फो तितलियां का आहार: वयस्कों के रूप में, ब्लू मॉर्फो तितलियाँ मुख्य रूप से सड़ते हुए फलों, पेड़ के रस और अन्य कार्बनिक पदार्थों पर भोजन करती हैं। वे इन खाद्य स्रोतों से पोषक तत्व निकालने के लिए अपने लंबे सूंड, पुआल जैसे मुखपत्र का उपयोग करते हैं। अपने लार्वा चरण के दौरान, वे पौधे की पत्तियों को खाते हैं।

ब्लू मॉर्फो तितलियां का जीवन चक्र: अन्य तितलियों की तरह, ब्लू मॉर्फो एक पूर्ण कायापलट से गुजरता है। जीवन चक्र में चार चरण शामिल हैं: अंडा, लार्वा (कैटरपिलर), प्यूपा (क्रिसालिस), और वयस्क। अंडे आम तौर पर मेज़बान पौधे की पत्तियों के नीचे दिए जाते हैं, और कैटरपिलर निकलते हैं और इन पत्तियों को तब तक खाते हैं जब तक वे प्यूपा बनने के लिए तैयार नहीं हो जाते। प्यूपा चरण लगभग दो सप्ताह तक रहता है, जिसके बाद वयस्क तितली निकलती है।

ब्लू मॉर्फो तितलियां का व्यवहार: ब्लू मॉर्फो तितलियों को उनके विशिष्ट उड़ान पैटर्न के लिए जाना जाता है। उनके पास धीमी और अनिश्चित उड़ान होती है, जो अक्सर पेड़ों की छतरियों के बीच ग्लाइडिंग और स्पंदन करती है। यह उड़ान

व्यवहार, उनके इंद्रधनुषी नीले पंखों के साथ मिलकर, संभावित शिकारियों को भ्रमित करने और उनसे बचने में मदद करता है।

ब्लू मॉर्फो तितलियां का संरक्षण: जबकि वयस्क ब्लू मॉर्फो तितली छलावरण और ऑप्टिकल भ्रम के माध्यम से सुरक्षा के लिए अपने रंग पर निर्भर करती है, कैटरपिलर का अपना रक्षा तंत्र होता है। उनके पास नुकीले बाल होते हैं और परेशान होने पर दुर्गंध का उत्सर्जन करते हैं, जो शिकारियों को डरा सकता है।

ब्लू मॉर्फो तितलियां का दिखावट: ब्लू मॉर्फो तितली अपने शानदार नीले पंखों के लिए प्रसिद्ध है। इसके पंखों का ऊपरी भाग प्रकाश को दर्शाता है, एक इंद्रधनुषी नीला रंग बनाता है जो प्रकाश के कोण और देखने के कोण के आधार पर तीव्रता में भिन्न हो सकता है। हालाँकि, इसके पंखों के नीचे का भाग भूरा होता है, जो इसके पंखों के बंद होने पर छलावरण में मदद करता है।

ब्लू मॉर्फो तितलियां का संरक्षण की स्थिति: ब्लू मॉर्फो तितली को वर्तमान में एक प्रजाति के रूप में लुप्तप्राय या संकटग्रस्त नहीं माना जाता है। हालांकि, मध्य और दक्षिण अमेरिका के वर्षावनों में वनों की कटाई और मानव गतिविधियों के कारण आवास की हानि उनकी आबादी के लिए खतरा बन गई है, जैसा कि इन पारिस्थितिक तंत्रों पर निर्भर कई अन्य प्रजातियों के लिए है।

 ब्लू मॉर्फो तितली की आश्चर्यजनक उपस्थिति और अद्वितीय व्यवहार इसे दुनिया भर में तितली उत्साही और प्रकृति प्रेमियों के बीच पसंदीदा बनाता है।


2. island marble butterfly

World's top 5 beautiful rare & beautiful butterfly in hindi

आइलैंड मार्बल बटरफ्लाई दुन्या के सबसे खूबसूरत तितलियाँ मे से एक है इस प्रजाति की तितलियाँ बहत कम पाई जाती है। अमेरिका के वाशिंगटोन राज्य के द्वीप समूह San Juan Island में आम तौर पे पाई जाती है।

आइलैंड मार्बल बटरफ्लाई दिखने में बेहद खूबसूरत होती है। इनके पंख 1.5 से लेकर 2.5 इंच के बिच होता है। इन पंखो में सफ़ेद मार्बल ओर हरे रंग का होता है। पहले तो यह एक केटेरपिल्लर रहते है जिनकी लम्बाई लगभग ¾ इंच लम्बा होता है। हरे या नीले भूरे रंग का होता है, बाद में सफ़ेद के साथ काले रंग में धब्बेदार होजाता है।

आइलैंड मार्बल बटरफ्लाई मुख्य रूप से जंगली सरसों के फूल को खाती है। मादा सरसों के पौधे में एक बार में एक ही अंडे देती है। सरसों का पौधा अंडे से बचे निकाल ना ओर लार्वा को भोजन प्रदान करता है।

आइलैंड मार्बल बटरफ्लाई को आख़री बार 1908 में पाया गया था। बाद में 1998 ओर 2005 सर्वेक्षणों में 11 नई तितलियाँ पाई गई थीं। बाद में आइलैंड मार्बल बटरफ्लाई को 2016 में संघ की लुप्तप्राय प्रजातियों के रूप में सूचीबद्ध किया गया था। यह तितली की एक उप-प्रजाति है जिसे लार्ज मार्बल कहा जाता है।


3.Xerces Blue Butterfly

World's top 5 beautiful rare & beautiful butterfly in hindi

ज़र्सेस ब्लू बटरफ्लाई अमेरिका के कैलिफोर्निया में सैन फ्रांसिस्को और सैन मेटो काउंटी के मूल निवासी तितली की एक प्रजाति थी। इसे पहली बार 1852 में वर्णित किया गया था दुर्भाग्य से, 20 वीं शताब्दी के दौरान जेर्सस ब्लू तितली को आबादी में तेजी से गिरावट का सामना करना पड़ा। 1941 में जंगल में ज़र्सेस ब्लू बटरफ्लाई के देखे जाने की अंतिम पुष्टि हुई थी, और इसे 1943 में विलुप्त घोषित कर दिया गया था।

जेर्सेस ब्लू बटरफ्लाई उत्तरी अमेरिका की सबसे छोटी ओर खूबसूरत तितलियों में से एक थी, जिसके पंखों का फैलाव केवल 2 सेंटीमीटर (एक इंच से भी कम) होता है। पुरुषों के पास काले किनारों के साथ चमकीले चांदी-नीले पंख थे, जबकि महिलाओं के भूरे-भूरे रंग के पंख अधिक दबे हुए थे।


4. Monarch butterfly

World's top 5 beautiful rare & beautiful butterfly in hindi

बेहद खूबसूरत, फुर्तीली और जेहरीले मोनार्क बटरफ्लाई उत्तरी अमेरिका में पाए जाते है। मोनार्क बटरफ्लाई में मादा नर से साइज में छोटी होते है । एक मोनार्क बटरफ्लाई की वजन आमतौर पर ½ ग्राम से भी कम होती है लेकिन उनके पंख लगभग 10 cm तक खुल जाते है । दिखने मे मोनार्क बटरफ्लाई के नर और मादा लगभग समान होते है। फर्क सिर्फ इतना है के नर बटरफ्लाई के सरीर के निचले हिस्से में सफ़ेद धुंदले धब्बे है। और मादा के सरीर पूरी काली होती है।

मोनार्क बटरफ्लाई के 12 आँख होते है जो दोनों तरफ 6 आँख करके होते है। मोरांच बटरफ्लाई अधिकांश मिल्कवीडस (milkweeds ) को कहते हिअ और इन्ही पेड़ों में अंडे भी देते हिअ। एक मादा मोनार्क बटरफ्लाई अपने जीवनकाल में लगभग 300 तक अंडे देते है। और इन अंडो से बचे निकलने में 4 दिन का समय लेते है। जब बचे अंडे से निकल ते है तो उनका साइज 1 cm से भी काम का होता है। मोनार्क बटरफ्लाई का जीवन काल लगभग 5 सप्ताह होता है।  


5. queen alexandra’s birdwing

World's top 5 beautiful rare & beautiful butterfly in hindi

Queen alexandra’s birdwing तितली दुन्या की खूबसूरह प्रजातियों में से एक है। जो अपने बड़े अकार, आश्चर्यजनक खूबसूरती, और जेहरीली होने के कारण जाने जाती है। 

Queen alexandra’s birdwing दुन्या की सबसे बड़ी तितली है। Q A birdwing खूबसूरत होने के साथ साथ खतरनाक भी होते है। जो जानवर इसे खाते हैं वे बीमार पड़ जाते हैं, लेकिन उनमे से ज्यादा तर मरते नहीं है। वे बीमार पड़ जाते हैं क्योंकि रानी एलेक्जेंड्रा का बर्डविंग जहरीला होता है।और यह उत्तर ऑस्ट्रेलिया के पश्चिम प्रशांत महासागर के पूर्वी मलय द्वीपसमूह न्यू गिनी पे पाए जाते है।

Queen alexandra’s birdwing तितलियाँ के मादा नर से बड़े होते है। एक मादा का पंख का फैलाव 10 से लेकर 11 इंच तक होता है। वही नर का पंख फैलाव 6 से 8 इंच तक का होता है। इनके रंग की बात करें तो यह कई रंगो में पाए जाते हिअ। लेकिन जो ख़ास जानकारी से पता चला है के मादा ख़ास तौर से जो रंग होता हिअ वह इनके पंख काले रंग के होते है। जिनमे पिले रंग के धब्बे दिखने को मिलते है। और इनके पेट पिले रंग के होते है। नर की बात करे तो नर भी काले पंख के होते है पर इनके पंख में भूरे धब्बे पाए जाते है और पंख के आखिर में सफ़ेद धरे दिखने को मिलते है। और इनके भी पेट पिले रंग के होते है।

Queen alexandra’s birdwing का खोज 1906 में हुआ था। Albert stewart meek ने इस तितली का खोज नई गिनी के वर्षावनों में किया था। इसकी सुंदरता को देख कर प्रभाबित होकर इस तितली का नाम रानी अलेक्जेंड्रा के नाम पर रखा गया था इसके आकार और सुंदरता से प्रभावित होकर, मीक ने वन्यजीव संरक्षण के प्रति समर्पण को देखते हुए तितली का नाम रानी एलेक्जेंड्रा के नाम पर रखा गया था। जो उस वक़्त यूनाइटेड किंगडम की रानी और Edward VII की पत्नी थीं। और वन्यजीव संरक्षण के समर्थन के लिए जानी जाती थीं।

Queen alexandra’s birdwing तितली के डिंभक (larva) पाइपवाइन नमक पौधे को है। और बयस्क तितलिये अपने लम्बे सूंड का इस्तेमाल करके फूलों के रासो का सेवन करते है। ख़ास तौर से हिबिस्कुस के फूलों का रस उनके लिए पसंदीदा मन जाता है।

जीवनकाल ; Queen alexandra’s birdwing जीवन काल की बात करें तो यह सात महीना या उससे भी ज्यादा समय तक जीवित रहती है । जब डिंभक अंडे से निकलता है तो वह पाइपवाइन नमक पौधे के पते को खता है और उसमे ही जीवित रहता है। एक बयस्क तितली बनने में उस डिंभक को चार महीने लगजाते है। एक बयस्क तितली बनने के बाद Q A birdwing तीन महीना या उससे भी ज्यादा का समय जीवित रहती है।


दोस्तों आप से उम्मीद है हमारा यह पोस्ट- "World's top 5 beautiful rare & beautiful butterfly in hindi'' आप को जरूर पसंद आया होगा। कृपया इस पोस्ट को सोशल मिडिया के जरिये अपने मित्रो तक पोहचाना ना भूले। आप अपना सुझाव हमें कमेंट करके देसकते है। ताके हम अपने लेख को आपके लिए ओर बेहतर बना सके। ओर आप को ओर कोई बिषय में जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट के माध्यम से कहसकते है। ओर हम उसपर भी लेख लिखने की पूरी कोशिस करेंगे।


आप का दिन शुभ हों

धन्यवाद