दुन्या का सबसे बड़ा वेबसाइट के कुछ अहम् जानकारी  


दोस्तों आज से कई साल पहले जब किसी भी चीज़ के बारेमे अगर हमें पता करना होता था तब बहत मुश्किल होती थी। कोई चीज़ के बारे मे जानना होता या फिर किसीभी तरह का ज्ञान हमें चाहिए होता था तब बहत दूर दूर तक जाना पड़ता था। कही कही पे पैसे खर्चा करना भी पड़ता था। किताबें मैगज़ीन वागीरा खरीद ना पड़ता था। इनसब चीसो के बावजूद भी हमें मुकम्मल जानकारिया नहीं मिलती थी। उस वक़्त टेक्नोलॉजी नहीं होने के वजह से भी बहत परेशानिया भी होती थी।

दोस्तों आज के वक़्त (2022) मे ऐसा बिलकुल नहीं है। आज टेक्नोलॉजी इतनी आगे जा चुकी है के इनफार्मेशन या नॉलेज या फिर किसी ओर चीज़ के बारेमे जानना होता तो वो हमें इंटरनेट से आसानी से मिलजाती है। इंटरनेट के माध्यम से आज कितने काम आसानी से हो जाती है यह हम अच्छी तरह से जानते है।

दोस्तों इंटरनेट के अंदर एक ऐसी "site" है जो ज्ञानो का भण्डार माना जाता है कोई भी प्रश्न आप उससे करोगे तो फ़ौरन आप को उसका जवाब मिलजाता है। जी हां दोस्तों हम बात कररहे है "wikipedia" की विकिपीडिया एक ऐसा साइट है जिससे आपको हर प्रश्न का जवाब आसानीसे मिलजायेगा।


wikipedia kya hai


"तो चलिए दोस्तों आज हम इस पोस्ट के माध्यम से विकिपीडिया के बारेमे बिस्तार से जानेंगे "

wikipedia कैसे आबिस्कार हुआ?

दोस्तों यह 2000 की बात है जब अमरीका के इंटरनेट इंट्रेप्रेनेर Jimmy Donal Wales और अमेरिका के इंटरनेट प्रोजेक्ट डेवलपर ओर फलसफार Larry sanger साथ मिलकर एक नुपीडिया इनसाइक्लोपीडिया को 9 march 2000 को Bomis.com के अंदर लॉन्च किया था। क्योंकि Bomis.com कंपनी के फाउंडर Jimmy Donal Wales और Jimmy की Bomis.com ऑनलाइन प्रोडक्ट को प्रमोट किया करते थे जैसे कि इनसाइक्लोपीडिया।

Encyclopedia क्या है?

दोस्तों इंसाइकिलॉपीडिया वो होती है किसी भी तरह का इनफार्मेशन या नॉलेज आर्टिकल के रूम पे प्रदान करती है।

एनसाइक्लोपीडिया ऐसा रेफरेंस वर्क होता है जो सारी फ्रेंचाइज़ी की नॉलेज को प्रोवाइड कराता है और किसी पर्टिकुलर फील्ड की नॉलेज की प्रोवाइड कराता है यानी जिसमें पूरी दुनिया का ज्ञान भरा हुआ हो उसे ही विश्वकोश यानी एनसाइक्लोपीडिया कहते है।

इसी तरह नुपीडिया एक ऑनलाइन साइकिलपीडिया थी। jimmy wales ओर larry sanger ने नुपीडिया को अपने ही आपने कंटेंट लाइसेंस के अंदर ही रजिस्टर्ड किया था। jimmy wales ओर larry sanger ने मिलकर एक ओर साइकिलॉपीडिया को विकिपीडिया दो शब्द से मिलकर बना है "wikipedia" विकी और एनसाइक्लोपीडिया विकी को हवाई में क्विक (quick) कहते हैं और इनसाइक्लोपीडिया तो आप जान ही गए हैं पूरी दुनिया की नॉलेज यानि दुनिया भर की क्विक नॉलेज जोदे वह विकिपीडिया यह नाम larry sanger ने सजेस्ट किया था। ओर इसका नाम विकिपीडिया रखा "विकिपीडिया" नाम रखने का पूरा श्रय larry sangar को जाता है। क्युकी उन्होंने wiki ओर encyclopedia शब्द को मिलाकर wikipedia रखा था।

Jimmy Wales ने wikipedia को पब्लिकेबल एडिटेबल incyclopedia बना दिया था। मतलब पब्लिक भी अपना नॉलेज इसके अंदर शेयर करसके ओर साथ ही wikipedia मे कोई गलत इनफार्मेशन होता तो रेफरेंस के मदद से एडिट के फॉर्म मे सही किया जा सकता था ओर यह फीचर उस वक़्त मे बहत ही यूनिक फीटर थी।

jimmy wales ओर larry sanger ने 15 january 2001 को English एडिटेशन के साथ wikipedia को www.wikipedia.com डोमेन नाम के साथ पब्लिकली लंच किया था।

wikipedia प्रसिद्ध कब हुआ?

विकीपीडिया अपने फीचर के कारण शुरुआती दिनों से लोगों की नजर में आ गई थी और हालांकि विकिपीडिया को bomis. com ओर nupedia तो साथ देती थी विकिपीडिया के सार्वजनिक संपादन योग्य विशेषता के कारण लोगों का ध्यान विकिपीडिया के तरफ बढ़ती जा रही थी और इसी के साथ साथ विकिपीडिया के लॉन्च होने के 7 महीने के अंदर ही विकिपीडिया में 8,000 आर्टिकल पब्लिश हो गए।

25 sep 2001 तक 13,000 आर्टिकल पब्लिश हो गए और साल 2001 के आंत तक करीबन 20,000 आर्टिकल वह भी 26 लैंग्वेज के साथ पब्लिश किए गए थे।

समय के साथ साथ यह सब आंकड़े बढ़ते जा रहे थे और इसी वजह से 2007 मे camisco network के अकॉर्डिंग विकिपीडिया यूएस में टॉप मोस्ट पॉपुलर साइट में आ गई थी जोकि पूरे 42.9 मिलियन यूनिक यूजर विकिपीडिया में विजिट कर चुके थे और इसी के साथ विकीपीडिया न्यूयॉर्क टाइम्स मैगजीन को ओर एप्पल जैसे बडे बडे company को अपने पीछे छोड़कर 9th रैंक पर आ गई थी और 2015 में विकिपीडिया अपने पॉपुलरिटी के कारण दुन्या के सबसे बड़े वेबसाइट को पीछे छोड़कर 5th रैंक पर आ गई थी।

इसी कारण विकिपीडिया को मोस्ट पॉपुलर जनरल रेफरेंस साइट के नाम से जानी जाती है।

कुछ विकिपीडिया तथ्य               

विकिपीडिया का लोगो एक अनफिनिश्ड ग्लोब है जो कई जिकसो पीसस से बना हुआ है। जिसमें ग्लोब के टॉप पर कई पीसस मिसिंग भी है। ह और इन पीसस पर डिफरेंट राइटिंग सिस्टम्स से लिखा हुआ भी है। यह वर्ल्ड का फ्री नॉलेज रिसोर्स है।

 विकिपीडिया पर 55 मिलियन से भी ज्यादा आर्टिकल्स मजूद है। यह आर्टिकल 329 अलग अलग भाषाओं में है। इनमें से लगभग 6.2 मिलियन आर्टिकल्स इंग्लिश लैंग्वेज में हैं। और ज्यादातर आर्टिकल्स की लैंग्वेज इंग्लिश स्वीडिश जर्मन फ्रेंच और डच है।

विकीपीडिया हर मिनिट्स 350 बार एडिट होता है। और हर सेकेंड से 8,000 बार से ज्यादा पढ़ा जाता है विकिपीडिया को हर महीने 1.5 बिलियन डिवाइसेस से एक्सेस किया जाता है और हर महीने इसे 15 बिलियन से भी ज्यादा बार पढ़ा जाता है। 

विकिपीडिया एक विकिमीडिया फाउंडेशन के अंदर आता है जो कि चैरिटेबल नॉन प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन है जो डोनेशन से चलती है और विकिपीडिया और अदर विकिमीडिया फ्री नॉलेज प्रोजेक्ट को ऑपरेट करती है यह एक अमेरिकन फाउंडेशन है जिसका हेडक्वॉर्टर सैन फ्रांसिस्को कैलिफोर्निया में है।

विकिपीडिया ग्लोबल लेवल पर टॉप टेन मोस्ट विजिटर वेबसाइट में से एक है लेकिन यह दुनिया की ऐसी अकेली मेजर वेबसाइट है जिसे नॉन प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन चलाती है इस फाउंडेशन को पूरी दुनिया से डोनेशन मिला करता है जिसमें एवरेज डोनेशन लगभग पंद्रह डॉलर होता है काफी फेमस होने के बावजूद इस साइट को कई बार क्रिटिसिज्म भी फेस करना पड़ता है क्योंकि सारे सब्जेक्ट्स रीज़न और इश्यूज को इक्वल डेथ के साथ कवर नहीं करता है।

विकिपीडिया में काम करने वालों को विकिपीडियंस कहा जाता है विकिपीडिया की एक बर्थडे कमेटी भी है जो हर उस विकिपीडियन को बर्थडे विश करती है जो अपना बर्थडे इस साइट पर लिस्ट करते है और इसे बहुत से बैनर्स भी हैं जिनका यूज विकिपीडियंस को बर्थडे विश करने के लिए किया जा सकता है विकिपीडियंस ही है जो ऐसी जानकारी लिखते हैं और एडिट करते हैं जो वर्ल्ड लेवल पर लोगों के लिए हेल्पफुल रहती है।

विकिपीडिया वोलंटियर

विकिपीडिया एक वालंटियर्स सर्विस है जिसे फुल टाइम स्टाफ और हजारों कंट्रीब्यूटर चलाते हैं और मेंटेन करते हैं ओर वह भी फ्री मे करते हैं विकिपीडिया को दुनिया भर में हर महीने 2,80,000 से भी ज्यादा वॉलिंटियर एडिटर्स एडिट करते हैं।

विकिपीडिया को सपोर्ट करने वाले डोनर्स की संख्या लगभग 7 million है।

wikipedia kya hai

विकिपीडिया पॉप्युलर तो बहुत हैं लेकिन यह इतना पॉपुलर होगा कि इसकास्मारकों (monument) बना दिया जाएगा यह सच है क्योंकि पोलैंड में एक विकीपीडिया इसकास्मारकों स्थित है जिसे Armenian Sculptor Mihran Hakobyan ने डिजाइन किया था october 2014 में frankfurt square में इसका अनावरण किया गया था।

विकिपीडिया के हर आर्टिकल की एक ट्रांसपेरेंट रिवीजन हिस्ट्री होती है आप चाहे तो यह चेक कर सकते हैं कि कैसे हर आर्टिकल स्टेप बाई स्टेप लिखा गया हैविकिपीडिया से यूजर्स के लिए ऐसे कुछ नॉर्म्स और गाइडलाइन बनाई है ताके संघर्ष को दूर किया जा सके ऐसी कुछ मोस्ट इंपोर्टेंट नॉर्म्स है।

Assume good faith (AGF), Avoid Personal Remarks (APR) इसका फेमस नॉर्म है No Angry Mastodons (NAM) जिसमें सुझाव दिया गया है कि जब आप ऐंग्री हो गुस्से में हो तब संपादन ना करें और शांत दिमाग होने पर ही रिस्पॉन्स दे ताकि विकिपीडिया डिस्कशन को सभ्य (civilized) बनाए रखा जा सके।

विकिपीडिया की पहुँच कहां तक है कि आप सोच भी नहीं सकते क्योंकि विकिपीडिया तो आसमान तक पहुँच गया है क्योंकि एक छोटा तारा (Asteroid) का नाम विकिपीडिया के नाम पर रखा गया है और उस स्टेरॉइड का नाम है 274301 wikipedia जो एक वेस्टर्न स्टेरॉइड है जो स्टेरॉइड बेल्ट के इनर रीजन में परिक्रमा कर रहा है।

एक ख़ास बात 

विकिपीडिया के लेख (article) और पाठकों (readership) मिलियंस में है लेकिन फिर भी विकिपीडिया का टोटल ट्रैफिक का आधा हिस्सा गूगल सर्च इंजन से ही आता है एक टाइम ऐसा था जब अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए विकिपीडिया का यूज किया जाता था यानी विकिपीडिया लेख में दूसरे वेबसाइट के लिंक शामिल कर दिए जाते थे लेकिन गूगल सर्च इंजन पॉलिसी में चेंज होने के बाद विकिपीडिया ने सारे लिंक्स को नौ फॉलो लिंक्स बना दिया।

विकिपीडिया कम्यूनिटी हब भी ऑफर करता है जहां पर यूजर्स शेयर इंटरेस्ट प्रॉजेक्ट्स और पेजस के बारे में कम्यूनिकेट और कॉलबोरटे कर सकते हैं विकिपीडिया डिसट्रएक्टिव एडिटस को रिसिस्ट (resist) करता है इन एडिटस को बर्बरता (vandalism) कहा जाता है यानी अगर विकिपीडिया पेज पर कोई अप्रासंगिक (irrelevant) इनफार्मेशन शेयर करेगा या नॉनसेंस डालेगा तो उसे रेस्ट्रिक्ट किया जा सकता है क्योंकि विकिपीडिया परबर्बरता समर्थक निवासी(pro habitant) है जो बास्तब में एक अच्छी बात है।

विकिपीडिया पेज को कोई भी चेंज कर सकता है यानी जिस किसी के भी पास इंटरनेट एक्सेस है ओर विकिपीडिया पर sign in किया हुआ है वह विकीपीडिया पेज को एडिट कर सकता है इसका मतलब यह हुआ कि इन पेज पर जो जानकारी दी जाती है वह हमेशा और पूरी तरह भरोसेमंद हो ये जरूरी नहीं है कभी कभी यह पूरी तरीके से गलत भी हो सकती है हालांकि एडमिनिस्ट्रेटर की कोशिश रहती है कि वह एप्रोप्रियेट इन्फॉर्मेशन को सुनिश्चित करें लेकिन हर इन एक्यूरेसी को पकड़ पाना तो इम्पॉसिबल ही है इसलिए विकिपीडिया को पूरी तरह ऑथेंटिक सोर्स मानना सही नहीं है इसलिए विकिपीडिया इनफार्मेशन को आउटलाइन की तरह इस्तेमाल किया जाना चाहिए न की कैडमियम रिसर्च वर्क के लिए और ना ही मेडिकल एडवाइस के लिए हालांकि इसके बावजूद भी विकिपीडिया पेज पर मिलने वाली जानकारियां काफी हेल्पफुल रहती है।



दोस्तों आप से उम्मीद है हमारा यह पोस्ट–" विकिपीडिया क्या है ? Wikipedia all facts in hindi" आप को जरूर पसंद आया होगा। कृपया इस पोस्ट को सोशल मिडिया के जरिये अपने मित्रो तक पोहचाना ना भूले। आप अपना सुझाव हमें कमेंट करके देसकते है। ताके हम अपने लेख को आपके लिए ओर बेहतर बना सके। ओर आप को ओर कोई बिषय में जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट के माध्यम से कहसकते है। ओर हम उसपर भी लेख लिखने की पूरी कोशिस करेंगे।


आपका दिन शुभ हों 

धन्यबाद