दोस्तों इस धरती मे अलग अलग जीवो के प्रजाति पाए जाती है. इनमे से कही पे बड़े छोटे पाए जाते है तो कही पे खूबसूरत तो काही पे प्यारी प्यारी छोटे छोटे प्रजाति तो कही पे बड़े ओर बहत ही खतरनाक प्रजाति पाए जाते है. हमने भी अपने आस पास बहत से जीवो के प्रजाति देखे है।

क्या आप जानते है दोस्तों इन जीवो के प्रजातियों के अंदर बहत सारे प्रजाति अच्छे भी है ओर बहत सारे ख़राब भी है. कहने का मतलब वहत सारे प्रजाति हमारेलिए फायदे मंद होते है वाहिपे बहत सारे खातरनाक भी होते है जिससे इंसान को बहत हानि पहँचती है।

दोस्तों आज हम इस पोस्ट मे जानेंगे इस धरती के सबसे खतरनाक जीवो के बारेमे जिसमे ज़मीन से लेकर आसमान तक ओर जंगल से लेकर पानी तक्के जानवर इसमें शामिल है।


जेहरीले और खतरनाक जानवरों के बारे में 


King cobra

दुनिया के सबसे जहरीले जानवर

जेहरीले जानवरो का बात हों ओर कोबरा ना आये ऐसा भला हों सकता है। जिसे हम किंग कोबरा के नाम से भी जानते है।

किंग कोबरा भारत सहित कई देशों में पाए जाते है किंग कोबरा का जहर इतना होता है की किसी को भी मौत की नींद सुला सकता है एक वयस्क किंग कोबरा की लंबाई छः मीटर तक हो सकती है कोबरा इतना जहरीला होता है कि अगर किसी हाथी को काट लें तो उसकी भी जान जा सकती है।

कोबरा एक ऐसा शिकारी है जो दूसरे जानवरों के अलावा दूसरे सांपों को भी अपना शिकार बना लेता है चाहे वह जहरीले हो या नहीं कोबरा पाइथन और दूसरे कोबरा सांपों को भी अपना निवाला बना सकता है किंग गोबरा सांप का जीवनकाल बीस साल का होता है किंग कोबरा सांप एकलौता ऐसा प्रजाति है जो अपने रहने के लिए घोंसले बनता हैं और उसमे में अंडे देता हैं और अंडो की खुद रक्षा करता हैं।

कितना जहर उगलना है यह वह खुद ही तय करता हैं इसी कारण जरूरी नहीं कि हर किंग कोबरा काटते समय जहर उगले कई बार वह बिना जहर दिए भी काट लेता है कोबरा सांपों की एक ऐसी प्रजाति है जो अपनी कुल लंबाई के एक तिहाई हिस्से तक सीधे खड़े होने में सक्षम होता हैं।

फुसफुसाहटों की तरह कोबरा भी पानी में बड़ी आसानी से और तेज रफ्तार से तैर सकता हैं इसी वजह से कोबरा सांप अक्सर तालाब झील और पानी वाली जगहों पर पाया जाता हैं किंग कोबरा कई महीनों तक बिना खाना खाए रह सकता हैं किंग गोबरा हमला करते समय जहर उगलता है और अगर इनका जहर आंखों में चला जाए और समय पर सही इलाज न हो तो व्यक्ति अंधा भी हो सकता है।

कोबरा सांप अपने जहर को थूक के रूप में अपनी आधी लंबाई की दूरी तक फ़ेंकने में सक्षम होता हैं किंग कोबरा पेड़ पर चढ़ने में माहिर होता है कोबरा सांप के कान नहीं होती ये सिर्फ चीजों की आहट और कंपन से ही पता लगाता है कोबरा सांप काट लेने पर होने वाले इलाज में एंटीवायरल नामक दवा इस्तेमाल की जाती है और यह दवा कोबरा के जहर से ही तैयार की जाती है।

किंग कोबरा कि आखिर इतनी तेज होती है कि वह अपने शिकार को इक्यानवे मीटर दूर से भी आसानी से देख सकता है अब तक सबसे भारी कोबरा 12.7 किलोग्राम वजनी था जिसे न्यूयॉर्क के जूलॉजिकल पार्क में रखा गया था इतना जहरीला होने के बावजूद भी नेवले पर किंग कोबरा के काटने का कोई असर नहीं होता यही वजह है कि नेवला कोबरा को आसानी से मार गिराता है।

एक बार काट लेने में किंग कोबरा सांप इतना जहर उगलता है जिससे करीब बीस लोग या एक बड़े हाथी की मौत हो सकती है अगर किसी इंसान को किंग गोबरा काट ले और तुरंत उसका सही इलाज न हो तो अगले तीस मिनट के अंदर उस व्यक्ति की मौत हो सकती है।


golden dart frog
दुनिया के सबसे जहरीले जानवर

वेस्टर्न कोलंबिया के dense forest में पाया जाने वाला एक ही जंतु दिखने में तो बेहद अनोखा और खूबसूरत लगता है।

लेकिन फ्रॉग की प्रजाति में शायद ही कोई ऐसा जीव होगा जो इसके जितना खतरनाक होगा डरावने दिखने वाला या काटने के मामले में नहीं बल्कि ये तो बस अपनी स्किन की मदद से ही बड़ी आसानी से किसी का भी काम तमाम कर सकता है।

असल में इसकी चमड़ी से एक खास किस्म का लिक्विड निकलता है जो इतना जहरीला होता है कि इससे लगभग दस से बारह लोगों की मौत हो सकती है तो जरा सोचिए जंगली जानवरों की क्या हालत होती होगी।

आखिर गोल्डन डार्ट फ्रॉग इतने जहरीले होते कैसे है असल में इनकी डाइट ही इनको इतनी जेहरीली ओर सक्तिशाली बनाती है।

गोल्डन डार्ट फ्रॉग जेहरीले चींटी (ants) ओर जेहरीले कीड़ो को खाता है जिसकी वजह से ही इतना जहरीला बन जाता है तो जैसे हर चमकने वाली चीज सोना नहीं होती वैसे ही इसकी खूबसूरती और उसके नाम से कन्फ्यूज होने की जरूरत नहीं है।


brazilian wandering spider
दुनिया के सबसे जहरीले जानवर

मकड़ी को देखकर तो वैसे भी सभी की रोंगटे खड़े हों जाते है हाँ मगर स्पाइडर मैन की वजह से कुछ लोगों को इस creature में दिलचस्पी बढ़ी भी है वैसे तो दुनिया भर में स्पाइडर की कई प्रजातियां पाई जाती है जो घने जंगलों से लेकर हमारे घरों में भी पाई जाती है लेकिन इस पोस्ट में हम जिस मकड़ी की बात कर रहे हैं वो कोई मामूली मकड़ी नहीं बल्कि इस धरती की सबसे जेहरीली मकड़ी मानी जाती है यह एक स्ट्रांग न्यूरो टॉक्सिक रिलीज करती है।

जिसके असर से शिकार paralyzed तक हो सकता है चाहे इंसान हो या जानवर हालांकि राहत की बात यह है कि अगर सही समय पर इलाज मिल जाए तो इसके एंटी वेनम से जान बचाई जा सकती है वैसे एक और राहत की बात है कि ब्राजीलियन वंडरिंग स्पाइडर ट्रॉपिकल साउथ अमेरिका में पाई जाती है जहा इंसानों के साथ इनका सामना काफी कम ही होता है।


harvester ant

दुनिया के सबसे जहरीले जानवर

जहरिले कीड़ो की बात करें तो हो सकता है आपके मन में सबसे पहले मधुमक्खियों का ख्याल आया होगा आखिर में इनका डंक होता ही इतना जबरदस्त है कि लोग नाचने लगते हैं लेकिन अगर में आपसे कहूं कि एक कीड़ा ऐसा भी है।

जिसके काटने पर मधुमक्खियों के डंक से करीब बीस गुना ज्यादा दर्द होता है तो क्या आपको हैरानी नहीं होगी।

दरअसल हैरानी तो तब होगी जब आपको यह पता चलेगा कि इस चींटी का ज़हर rattlesnake से लगभग तीस गुना ज्यादा खतरनाक होता है यह है harvester ant बताया जाता है कि अगर harvester ant की।

कॉलोनी ने किसी इंसान पर हमला कर दिया तो इनके जहर से उस इंसान की मौत भी हो सकती है अब शायद आपको इसके जहर के ताकत का अंदाजा लग गया होगा असल में इनके काटने से है इतना ज्यादा दर्द होता है कि बस जान ही निकल जाती है यूँ ही इसे धरती का सबसे जहरीला कीड़ा नहीं माना जाता है।


mexican beaded lizard

दुनिया के सबसे जहरीले जानवर

Maxico ओर guatemala के वुडलैंड्स में हजारों beaded lizards देखे जा सकते हैं लगभग एक किलो वजनी एक जीव इन्सान के लिए ख़तरनाक माने जाते हैं आम तौर पर यह जेहरीरे नहीं होता है लेकिन रिपोर्ट बताती है कि इस दुनिया में beaded lizards की लगभग तीन हजार प्रजातियां पाई जाती है।

जिनमें से दो प्रजातियां काफी जेहरीली होती है और यह है gila monster ओर maxican beaded lizerd इस मामले में maxican beaded lizerd का रिकॉर्ड काफी खतरनाक है यानी कि इनके जहर से इंसान और जानवर दोनों को भारी नुकसान उठाना पड़ता है।

रअसल maxican beaded lizerd अपने lower jaw gland में जहरीला सिरम कैरी करती है जिसका इस्तेमाल नाराज होने पर करती है इस प्राणी के बारे में माना जाता है कि इंसानों पर जल्दी हमला नहीं करती और अगर करती भी है तोभी इनके जहर से मरने की उम्मीद बहत कम है फिर भी इस तरह के जीवों से सावधान रहना ही उचित होगा।


Indian red scorpion

दुनिया के सबसे जहरीले जानवर

Indian red scorpion आम तौर पर इंडिया, पाकिस्तान, नेपाल, ओर श्रीलंका जैसे देशों में पाए जाते हैं नाम है इंडियन रेड स्कार्पिन रेड स्कार्पिन का काटना इतना जेहरीला होता है के इसके काट ने से उलटी, पसीना देना, ओर बेहोस भी छा सकती है।

शोधकर्ताओ का मानना है कि red scorpion का जहर जितना खतरनाक होता है उतना ही इंसानो के काम आता है असल बात इसके जहर से कई तरह के दवाई बनाई जाती है जो कैंसर मलेरिया सहित और भी कई बीमारियों के इलाज में काम आती है।


Inland taipan

दुनिया के सबसे जहरीले जानवर

जेहरीले जानवरो की बात हो और सांपों का जिक्र न हो ऐसा कैसे हो सकता है सांपों की दुनिया में ब्लाक माम्बा और किंग गोबरा का आतंक तो इस कदर छाया है कि इनका नाम सुनते ही लोगों का बदन सिहर उठता है पर क्या आपने कभी ऐसे साँप के बारे में सुना है जिसके नाम दुनिया का सबसे जहरीला सांप होने का रिकॉर्ड दर्ज है जी हां इस सांप का नाम है inland taipan।

ऑस्ट्रेलिया में पाए जाने वाले सांप का जहर काफी खतरनाक माना जाता है आप यकीन नहीं करेंगे Reptile Kingdom का सबसे जेहरीला सांप इनलैंड टाईपान अपने जहर से लगभग सौ लोगों की जान ले सकता है यह सांप इतना जहरीला होता है कि इसमें neurotoxin hemotoxins mycotoxins nephrotoxins का असर देखने को मिलता है बताया जाता है कि इसके काटने पर ब्लड ब्रेड मसल्स और किडनी पर एक साथ काफी तेजी से असर पड़ता है और डैमेज भी होने लगते है लेकिन शुक्र की बात यह है कि यह सांप बहत कम मानव सम्पर्क में आते है।

समुद्री जेहरीले जानवर 


stone fish

दुनिया के सबसे जहरीले जानवर

stone fish के बारे में जानने के बाद आप भी हैरान रह जाएंगे क्योंकि यह मिस्टर इंडिया की तरह होती है यानी की होती तो है लेकिन दिखाई नहीं देती है इसलिए इसकी वजह से नुकसान की संभावना ज्यादा होती है दरअसल stone fish रूप बदलने में माहिर होती है यानी कि दिखने में ये चट्टान या पत्थर की तरह लगती है stone fish ऐसे निवास स्थान में रहती है जहा इसे छलावरण करने में आसानी होती है।

stone fish के बारे में सबसे डरावनी बात यह है कि किसी पत्थर की तरह दिखाई देने की वजह से अक्सर गोताखोर इस पर पैर रख देते हैं और यही उनसे भारी भूल हो जाती है यह मछली उनके पैरों पर potentoxin छोड़ देती है stone fish के जहर से मरना संभव तो नहीं लेकिन बहुत तेज दर्द जरूर होता है ऑस्ट्रेलिया में स्टोन फिश का एंटी वेनम सप्लाई करने पर काफी जोर दिया जाता है ताकि इसके जहर से बचा जा सके क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के समुद्र तट पर काफी ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं जो कि stone fish के लिए बहुत अच्छा निवास स्थान माना जाता हैं।

इसीलिए यहां स्कूबा डाइविंग करने या फिर रिसर्च करने वाले लोगों के लिए हमेशा खतरा बना रहता है।


sea wasp the jellyfish

दुनिया के सबसे जहरीले जानवर

समुंदर में मछलियों के कई रूप देखने को मिलता है इनकी कई प्रजातियां अलग अलग रंग रूप और विशेषता के साथ इस धरती पर मौजूद हैं जिन्हें देखकर यह विश्वास करना मुश्किल हो जाता है कि ये इसी धरती की वासी है।

अब जरा आप इस तस्वीर को देखिये इस अजीबोगरीब शेप को प्लास्टिक कैरी बैग कहेंगे या कुछ और नाम से इसे भी आप मछली समझने की भूल कर सकते हैं मगर एक अलग जलीय जीव है जो की जहरीली होती है यह आपकी थाली की शोभा बढ़ाने के लिए नहीं बल्कि पानी में शिकार करने के लिए जानी जाती है।

ऑक्टोपस की तरहा फैले जेलीफिश के जहरीला दांत हमारी स्किन को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं क्योंकि इनके जहरीला दांत जहर इंजेक्ट करने में माहिर होता है आप यकीन नहीं करेंगे सही इलाज न मिलने पर इसके जहर से कुछ ही मिनट में शिकार हुआ बक्ति मर भी सकता है।


cone snail

दुनिया के सबसे जहरीले जानवर

Indo-pecific में पाया जाने वाला कौन स्नैल साधारण विषैला प्राणी माना जाता है इसके लगभग 900 के करीब प्रजातियां पाई जाती है लेकिन इनमें से सभी जहरीली नहीं होती है दरअसल शोधकर्ताओं का कहना है कि छोटे आकार के कोन स्नैल उतने ख़तरनाक नहीं होता है जितने की बड़ी आकार के होते हैं खासकर वो जो साइज में दस इंच से बड़े होते है।

इसके अलावा को नील का डंक hypodermic needle की तरह काम करता है जिसकी मदद से की बड़ी आसानी से शिकार तक जहर को पहुंचा देते हैं वैसे यह छोटे और बखूबसूरत रंगों के होते हैं जो देखने में किसी पेंटिग मार्वल की तरह लगता है लेकिन आप इसकी सुंदरता पर मत जाइएगा क्योंकि इस भोले भाले उपस्थिति के पीछे एक खतरनाक जीव छुपा हुआ ह।


Puffer fish

दुनिया के सबसे जहरीले जानवर

पफर मछली चमकीले रंग के होते हैं अक्सर शरीर के रंग और मछली के द्वारा उत्पादित जहर की मात्रा के बीच संबंध होता है चमकदार रंग मछली में अक्सर बड़ी मात्रा में जहर होता है इस मछली की त्वचा मोटी और खुरदुरी होती है कुछ प्रजातियों में त्वचा पर रीढ़ होती है जो शिकारियों के खिलाफ आंतरिक सुरक्षा प्रदान करती है।


इनके शरीर का सबसे लोचदार हिस्सा पेट क्षेत्र पर त्वचा होता है जब पफर मछली पानी में प्रवेश करती है तो पेट की त्वचा मछली के सामान्य आकार से कई गुना फैल जाती है इस मछली के जीवनकाल के बारे में बात करें तो यह मछली करीब दस से बारह साल तक जीवित रहती है।



blue ring octopus

दुनिया के सबसे जहरीले जानवर

समुद्री जीवों के अजीबोगरीब प्रकृति के बारे में तो हम सभी जानते ही है लेकिन इन सब में सबसे ज्यादा विचित्र जीव ऑक्टोपस को माना जाता है जो दूसरे शिकारी जानवरों की तरह ना तो दहाड़ता है ना चिल्लाता है बस चुपचाप अपना काम कर जाता है इन सब में से ब्लू रंग ऑक्टोपस को सबसे खतरनाक माना जाता है अगर आप किसी चीज के लिए साइलेंट और डेडली शब्द का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ब्लू लिंक ऑक्टोपस के लिए यह बिल्कुल उपयुक्त होगा इंडियन और पैसिफिक ओशन में पाए जाने वाले इस ऑक्टोपस का जहर इतना तगड़ा होता है कि कुछ ही मिनट में एक स्वस्थ इंसान को paralyzed याफ़िर हमेशा के लिए सुला सकता है।



दोस्तों आप से उम्मीद है हमारा यह पोस्ट–" दुन्या के सबसे जेहरीले जानवर" आप को जरूर पसंद आया होगा। कृपया इस पोस्ट को सोशल मिडिया के जरिये अपने मित्रो तक पोहचाना ना भूले। आप अपना सुझाव हमें कमेंट करके दे सकते है। ताके हम अपने लेख को आपके लिए ओर बेहतर बना सके। ओर आप को ओर कोई बिषय में जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट के माध्यम से कहसकते है। ओर हम उसपर भी लेख लिखने की लिए पूरी कोशिस करेंगे।



आपका दिन शुभ हों 

धन्यवाद